भारतीय टॉप खिलाड़ी ज्यादा मैच नहीं खेलते: 28 महीने में भारत ने 77 खेले, जिसमें रोहित ने सबसे ज्यादा 31 और कोहली ने 27 मैच मिस किए

  • Hindi Information
  • Sports activities
  • Cricket
  • India Performed 77 In 28 Months, In Which Rohit Missed The Most 31 And Kohli Missed 27 Matches.

4 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

मार्च 2020 के बाद से जब दुनिया को महामारी ने प्रभावित किया, तब से सभी प्रारूपों में खेलने वाले भारतीय क्रिकेटर्स को अधिक से अधिक ब्रेक मिले हैं। लेकिन यह ब्रेक इंटरनेशनल क्रिकेट से है, न कि IPL। फरवरी 2020 के बाद से अब तक (इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज शामिल नहीं) भारत ने 22 टेस्ट, 18 वनडे और 37 टी20 मैच खेले। तीनों फॉर्मेट में खेलने वाले खिलाड़ियों ने वास्तव में जितना क्रिकेट खेला, उससे कहीं ज्यादा मैच नहीं खेले। आइए जानते हैं सभी प्रारूपों में खेलने वाले भारतीय खिलाड़ियों ने फरवरी 2020 के बाद कितना क्रिकेट खेला…

1. रोहित शर्मा: दो साल में जितने इंटरनेशनल मैच खेले, उससे ज्यादा मैचों में बाहर रहे
चोट के कारण न्यूजीलैंड के खिलाफ 5वां और आखिरी टी-20, 3 वनडे और 2 टेस्ट चूक गए। लॉकडाउन के बाद बड़ा ब्रेक मिला। वे यूएई में हुए IPL के लिए फिट हो गए। ऑस्ट्रेलिया में तीन वनडे, तीन टी-20 के पहले चोटिल हो गए। कोविड प्रोटोकॉल के कारण शुरुआती दो टेस्ट भी नहीं खेल सके। इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज खेलने के लिए फिट हुए। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले और बाद में ब्रेक मिला। इंग्लैंड में 4 टेस्ट खेले। IPL और टी-20 वर्ल्ड कप खेला। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट से पहले ब्रेक लिया। इंजरी के कारण दिसंबर-जनवरी में द. अफ्रीका दौरे पर नहीं गए। विंडीज-श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सीरीज में वापसी की। पूरा IPL खेला। लेकिन द. अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 से आराम लिया। इंग्लैंड के खिलाफ एजबेस्टन टेस्ट कोविड के कारण नहीं खेल सके। पिछले दो साल मंे रोहित ने जितने मैच खेले, उससे ज्यादा मिस किए।
मैच चूके: टेस्ट-10, वनडे-12, टी-20-9

2. विराट कोहली: टी-20 वर्ल्ड कप का साल है 2022, फिर भी तीन टी-20 सीरीज नहीं खेलीं
कोहली का फिटनेस फ्रीक के रूप में रिकॉर्ड बेहतरीन था। 2020-21 में ऑस्ट्रेलिया में हुए 3 टेस्ट के दौरान पेटरनिटी लीव ली थी। IPL2021 के स्थगित होने के कारण महीनों लंबा आराम मिला। टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के पहले तीन हफ्ते का आराम मिला। इसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैच की घरेलू टी-20 सीरीज मिस की। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला टेस्ट और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरा टेस्ट चोट के कारण नहीं खेल सके। उसके पहले यूएई में IPL 2021 का सेकंड फेज खेला। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैच की घरेलू टी-20 सीरीज और श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की टी-20 सीरीज से बाहर रहने का विकल्प चुना। इसके बाद उन्होंने IPL 2022 सीजन खेला। फिर उन्होंने द. अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की टी-20 सीरीज मिस की। अब टीम इंडिया के 22 जुलाई से होने वाले वेस्टइंडीज दौरे से पहले भी उन्हें आराम दिया गया है।

मैच चूके: टेस्ट-5, वनडे-10, टी-20-12

3. केएल राहुल: दो साल में चार-पांच बार चोट के कारण हो चुके हैं टीम इंडिया से बाहर
2020 में न्यूजीलैंड दौरे पर सभी 5 टी-20 और 3 वनडे खेले, लेकिन 2 टेस्ट से बाहर हो गए। ऑस्ट्रेलिया में 3 वनडे और 3 टी-20 खेले, लेकिन चोटिल हो गए और 2 टेस्ट नहीं खेले। फिर इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू टेस्ट नहीं खेले, लेकिन 5 में से 4 टी-20 और 3 वनडे खेले। इंग्लैंड के खिलाफ चार टेस्ट खेले। इसके बाद IPL का दूसरा फेज और टी-20 वर्ल्ड कप खेला। न्यूजीलैंड के खिलाफ घर में तीन में से दो टी-20 खेले, लेकिन दो मैच की टेस्ट सीरीज के पहले चोटिल हो गए। इसके बाद द. अफ्रीका दौरे के पहले फिट हो गए। दूसरे टेस्ट और तीन वनडे में टीम का नेतृत्व भी किया। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन वनडे में से एक खेला और फिर सीरीज से बाहर हो गए। श्रीलंका के खिलाफ कोई फॉर्मेट नहीं खेला, लेकिन आईपीएल 2022 के पहले फिट हो गए। इसके बाद जून में द. अफ्रीका सीरीज के एक दिन पहले चोटिल हो गए। उनके सितंबर तक वापसी की उम्मीद नहीं है।
मैच चूके: टेस्ट- 15, वनडे- 2, टी-20-13

4. जसप्रीत बुमराह: कुछ टेस्ट छोड़कर लगभग सभी खेले, लेकिन करीब आधे टी20 मिस किए
मार्च 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले। IPL खेला। ऑस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज नहीं खेली, लेकिन 3 वनडे और 3 टेस्ट खेले। इंग्लैंड के खिलाफ 4 में से एक टेस्ट खेला। शादी के कारण 3 वनडे और 3 टी-20 की सीरीज नहीं खेली। टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेली। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 और टेस्ट सीरीज चूक गए। विंडीज के खिलाफ वनडे और टी-20 सीरीज से बाहर रहे। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ 2 वनडे और टेस्ट खेले। द. अफ्रीका के खिलाफ टी-20 से बाहर रहे। उसके पहले पूरा आईपीएल खेला। विंडीज दौरे से आराम दिया गया है।

मैच चूके: टेस्ट-5, वनडे-6, टी-20-18.

5. ऋषभ पंत: इस साल तीन महीने में दो घरेलू सीरीज नहीं खेले, सफेद गेंद की क्रिकेट में वापसी की कोशिश
पिछले कुछ महीनों में वे ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी बन गए हैं। सफेद गेंद की क्रिकेट में उनकी जगह विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल को मिल गई है। हालांकि, स्थान दोबारा हासिल करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ 2021-22 में सिर्फ दो टेस्ट मिस किए। इसके बाद श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 सीरीज नहीं खेले।

चूके टेस्ट-2, वनडे-7, टी-20-15

पंत इस साल तीन महीने में दो घरेलू सीरीज नहीं खेले।

पंत इस साल तीन महीने में दो घरेलू सीरीज नहीं खेले।

6. रवींद्र जडेजा: चोट के कारण 41 मैच नहीं खेल सके जडेजा, कई बार टीम से साइडलाइन भी कर दिए गए थे
पिछले कुछ सालों में जडेजा ने जितने मैच खेले हैं, उससे ज्यादा चोट के कारण मिस किए हैं। वे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चोट के कारण दो टेस्ट नहीं खेल सके थे। इसके बाद इंटरनेशनल क्रिकेट से दरकिनार कर दिए गए थे। वे 2021-22 में चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के दौरे से बाहर रहे थे।
मैच चूके: टेस्ट-11, वनडे-9, टी-20-21.

खबरें और भी हैं…

Keep linked with us on social media platform for instantaneous replace click on right here to affix our  Twitter, & Fb

We at the moment are on Telegram. Click on right here to affix our channel (@TechiUpdate) and keep up to date with the newest Expertise headlines.

For all the newest Sports activities Information Click on Right here 

 For the newest information and updates, observe us on Google Information

Learn authentic article right here

Denial of duty! NewsAzi is an computerized aggregator across the world media. All of the content material can be found free on Web. We now have simply organized it in a single platform for instructional goal solely. In every content material, the hyperlink to the first supply is specified. All emblems belong to their rightful homeowners, all supplies to their authors. If you’re the proprietor of the content material and don’t need us to publish your supplies on our web site, please contact us by electronic mail – [email protected]. The content material will likely be deleted inside 24 hours.